बहुत उपयोगी बात : घर का सामान खरीदते वक्त गुणवत्ता जरूर परखें

0
368
  • हॉलमार्क और आईएसआई मॉर्का सामग्री आपको सुरक्षित भी रखेगी और आपकी मनी सुरक्षित रखेगी: सुधीर बिश्नोई
  • भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय की ओर विश्व मानक दिवस-2021 में आयोजित की कार्यशाला

भुवन उपाध्याय
देहरादून। यदि आप मार्केट से कोई सामान (उत्पाद) खरीदते हैं तो आपको हमेशा इस बात की चिंता रहती है कि जो सामग्री आप खरीद रहे हैं वह ठीक (प्योर) तो है न और साथ ही आपकी अपनी मेहनत की कमाई ‘जाया’ तो नहीं हो रही है न। जी हां! … आपके पैसे भी फालतू खर्च न हों और साथ ही जो भी प्रोडक्ट (सामान) आप घर के लिए खरीद कर ला रहे हैं वह प्योर यानी उच्च गुणवत्ता का होना चाहिये यही सोचते हैं। और यदि खरीदा गया माल (सामान) गलत यानी गुणवत्ता का ठीक नहीं निकलता है तो उसकी वापसी या चेंज होने की शत-प्रतिशत गारंटी हो। यह सब सुनिश्चित तब होगा जब आप खरीददारी करते वक्त सामान के मानक यानी गुणवत्ता का ख्याल रखें और साथ ही संबंधित सामग्री की रसीद लेना न भूलें। यदि आप यह दोनों कार्य करते हैं तो भारतीय मानक ब्यूरो आपको ‘ठगी’ से बचा सकता है और आपको गलत सामग्री की रकम भी वापसी करा सकता है।

आज विश्व मानक दिवस-2021 के अवसर पर भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय की ओर से राजपुर रोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम (कार्यशाला) में उपभोक्ताओं और विक्रेताओं के हित में कई इस तरह की महत्वपूर्ण बातें साझा हुईं। उदाहरण के लिए आप मार्केट से स्वर्ण आभूषण खरीदते हैं तो उसमें हॉलमार्क का निशान अंकित होना आवश्यक है। साथ ही जब आप संबंधित आभूषण विक्रेता से खरीद की रसीद भी लाना न भूलें। इसके अलावा आप रसोई के लिए कोई भी सामान खरीदते हैं … मसलन … प्रेशर कुकर, स्टोव या कोई भी बर्तन तो भी उसमें गुणवत्ता का ख्याल रखें। ये उत्पाद आईएसआई मॉर्का ही खरीदें ताकि आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सके। गुणवत्ताविहीन प्रेशर कुकर के फटने की घटना से बचा जा सकता है। इसी तरह यदि आप अपने बच्चे के लिए खिलौने इत्यादि खरीदने जाते हैं तो भी उसमें गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखें। यह बात आपको जरूर चौंकाएगी कि खिलौने भी गुणवत्ता वाले। जी हां! … गुणवत्ता विहीन खिलौने से आपके बच्चे की जिंदगी खतरे में पडने का भय रहता है। चूंकि छोटे बच्चे खेल-खेल में खिलौनों पर जीभ लगा देते हैं इससे गुणवत्ता विहीन ये खिलौने उनके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।
भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने बताया कि उपभोक्ताओं को उनकी पूंजी खर्चने में गुणवत्तायुक्त उत्पाद मिले इसके लिए प्रमाणिक उत्पादों बिक्री बढाने के लिए प्रयास तेज किए गए हैं।
मुख्य अतिथि उप महानिदेशक उत्तर (बीआईएस) राजीव शर्मा ने कार्यक्रम के उद्देश्यों और 17 एसडीजी के बारे में बताया। अपने उद्घाटन भाषण में मुख्य अतिथि महानिदेशक यूकोस्ट डा राजेंद्र डोभाल ने इस वर्ष के ‘विश्व मानक दिवस’ की थीम ‘एक बेहतर विश्व के लिए साझा दृष्टिकोण’ और वर्तमान संदर्भ में इसके महत्व के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि सतत विकास भविष्य की पीढी के लिए पर्यावरण की गुणवत्ता से समझौता किए बिना समाज की प्रगति और देश के आर्थिक विकास की कुंजी है। निदेशक उद्योग एस.के. नौटियाल और अध्यक्ष उद्योग संघ उत्तराखंड पंकज गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किए। वैज्ञानिक सी बीआईएस देहरादून मोहम्मद इसराफिल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। एसपीओ भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून सरिता त्रिपाठी ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी का धन्यवाद किया।

निशुल्क लाइसेंस आवंटित किए जा रहे हैं : सुधीर

भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने बताया कि उत्तराखंड में पिथौरागढ और देहरादून में विभिन्न प्रमाणन योजनाओं लाइसेंस जारी हो रहे हैं। इन दोनों जनपदों में लाइसेंस की अनिवार्यता लागू की गई है। उन्होंने बताया विक्रेता को मानक ब्यूरो की ओर से निशुल्क लाइसेंस आवंटित किए जा रहे हैं।

दिवाली पर्व से पहले विकासनगर और काशीपुर में शिविर लगेंगे: बिश्नोई

भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा कार्यालय के प्रमुख सुधीर बिश्नोई ने बताया कि उद्योगों, उपभोक्ताओं तथा जनसाधारण में मानकों के प्रति विश्वास का सृजन हुआ है। इसी क्रम में जनपद देहरादून के विकासनगर और जनपद ऊधमसिंह नगर के काशीपुर शहर में दिवाली पर्व से पहले जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें उपभोक्ताओं को प्रमाणिक उत्पादक खरीदने के लिए जागरूक किया जाएगा। साथ ही उद्योगों और विक्रेताओं को भी मानक वाले उत्पाद विक्री हेतु और लाइसेंस लिए जाने हेतु लाभ-हानि के विषय में जानकारी दी जाएगी।