भाजपा उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष के लिए प्रकाश हर्बोला का नाम चर्चा में

कुमाऊं के ब्राह्मण नेता हर्बोला संघ के बाल स्वयं सेवक रहे हैं, अजय भट्ट के नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट से पार्टी सांसद निर्वाचित होने और अध्यक्ष पद का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए दौड रहे कई दावेदार

0
3708

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। भारतीय जनता पार्टी के उत्तराखंड प्रदेश के अध्यक्ष अजय भट्ट वर्तमान में नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट से पार्टी के सांसद हैं। पार्टी एक व्यक्ति को एक ही पद की परंपरा पर चलती है। ऐसे में अजय भट्ट का प्रदेश अध्यक्ष पद दुबारा रिपिट होना असंभव है। पार्टी सूत्रों की मानें तो इस वक्त उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष भाजपा के लिये अध्यक्ष पद के लिये कई दावेदार दौड लगा रहे हैं।
कुमाऊं क्षेत्र से कई दावेदार दिल्ली दौड लगा चुके हैं। चूंकि राज्य में पार्टी की सरकार है और मुखिया यानि मुख्यमंत्री गढवाल क्षेत्र से हैं इसलिए पार्टी कुमाऊं के किसी कद््दावर नेता को यह कमान सौंपना चाहेगी। अजय भट्ट कुमाऊं से हैं। इस वक्त अध्यक्ष पद पर कुमाऊं को ही प्राथमिकता दिया जाना तय है। यहां पर एक बात और तय है कि ठाकुर और ब्राह्मण का सामंजस्य भी बैठाना तय है। मुख्यमंत्री की कुर्सी ठाकुर साहब के जिम्मे है तो पार्टी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी किसी ब्राह्मण नेता को मिलना निश्चित है। ऐसे में कुमाऊं के कई ब्राह्मण नेता इस वक्त पार्टी हाईकमान के द्वार तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं।
चर्चा है कि कुमाऊं के हल्द्वानी निवासी ब्राह्मण नेता प्रकाश हर्बोला का नाम भी अध्यक्ष पद के लिए तैर रहा है। प्रकाश हर्बोला को इस वक्त दर्जा मंत्री का दायित्व त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार में मिला हुआ है। सौम्य और मृदुभाषी प्रकाश हर्बोला सर्वमान्य नेताओं में एक हैं। सरकार और पार्टी दोनों जगह उनका कोई खास विरोधी नहीं है। पार्टी के अनुशासित सिपाही प्रकाश हर्बोला ने कई बार भाजपा के लिये त्याग किया है। पार्टी में उनका मान इसलिए अधिक आदर पूर्वक रहा है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के बाल स्वयं सेवक प्रकाश हर्बोला की संघ में भी गहरी पैठ है। सीधे स्वभाव के प्रकाश हर्बोला ने हल्द्वानी विधानसभा सीट से पिछली बार टिकट की डिमांड तो की थी लेकिन पार्टी की ना के बाद उन्होंने उस पर ज्यादा जबरदस्ती और जोर-आजमाइश भी नहीं की। पार्टी ने उन्हें चार विधानसभा सीटों जिनमें काशीपुर, जसपुर, बाजपुर, गदरपुर सीट का प्रभारी बनाया तो प्रकाश हर्बोला ने सीधे बिना नानुकुर के चुनाव प्रचार की कमान संभाल ली। इससे उनका मान पार्टी में और बढ गया। अब देखना यह है कि अपने अनुशासित सिपाही प्रकाश हर्बोला के सम्मान के लिये पार्टी क्या करती है। क्या उत्तराखंड भाजपा का अगला प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश हर्बोला को बनाया जाता है, यह देखना होगा।