मंत्री गणेश जोशी ने लोहाली बेतालघाट में किया पी.के.वी.वाई. योजना के अंतर्गत आउटलेट का शुभारंभ

0
118

क्रांति मिशन ब्यूरो

नैनीताल। काबीना मंत्री गणेश जोशी के कुमाऊं दौरे के दूसरे दिन जनपद नैनीताल के लोहाली वेतालघाट में (पी.के.वी.वाई.) योजना के आउटलेट नव ज्योति इम्पोरियम का उद्घाटन लोहाली बेतालघाट में किया।

आउट लेट संचालक देवेन्द्र सिंह विष्ट एवं रेखा देवी ने कृषि मंत्री गणेश जोशी का स्वागत किया गया। आउट लेट संचालक द्वारा मंत्री गणेश जोशी को अवगत करते हुए कहा कि यह आउटलेट कृषि विभाग की सहायता पी के वी वाई योजना के अंतर्गत स्थापित किया गया हैं। वेतालघाट के पी के वी वाई योजना एवं आर के वी वाई जैविक योजना के अंतर्गत उत्पादित जैविक उत्पादन की विक्री की जाती हैं । वर्तमान में प्रतिदिन तीन से चार हजार रूपए की विक्री हो जाती हैं। वह कृषक समूहो से जैविक कृषि उत्पाद लेते हैं और पर्यटको को उचित मूल्य पर बिक्री करते हैं।

मंत्री गणेश जोशी ने आउटलेट संचालक के कार्यों की जमकर सराहना की ओर खुशी जताई। मंत्री ने कहा कि समूहों के द्वारा बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा राज्य सरकार का संकल्प है कि जब राज्य 25 वर्ष का होगा तो हम समूहों की सवा लाख बहिनों को लखपति दीदी बनाएंगे। इस दिशा ने निरंतर प्रयास किए जा रहे है। मंत्री ने कहा जनपद नैनीताल मे कृषि, उद्यान, जैविक वोर्ड , रेशम विभाग के 329 क्लस्टर पी के वी वाई योजना के चल रहे हैं। इसके अतिरिक्त आर के वी वाई योजना के अंतर्गत लगभग पाॅच हैक्टर भूमि जैविक प्रमाणीकरण के अंतर्गत पंजीकृत है। योजनाओ के अंतर्गत उत्पादित जैविक उत्पादन की विक्री के लिए जनपद में 18 जैविक आउटलेट की स्थापना की जानी हैं। अभी तक जनपद में 11 आउटलेट वन कर संचालित हो रहे हैं, 7 आउटलेट संचालन की कार्यवाही की जा रही हैं।