मसूरी के जीआईसी घनानंद में दी जायेगी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा

अगले सत्र से होगी व्यवस्था: विधायक जोशी

0
413

क्रांति मिशन ब्यूरो
मसूरी। घनानंद राजकीय इंटर कालेज को अंग्रेजी माध्यम करने के लिए आयोजित बैठक में विधायक गणेश जोशी ने कहा कि सरकार ने घनानंद राजकीय इंटर कालेज को अंग्रेजी माध्यम का बनाने का निर्णय लिया गया है। अगले सत्र से छात्रों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा मिल सके यह व्यवस्था की जा रही है।
विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान दे रही है, जिसमें सरकार ने चिंता व्यक्त की कि प्रदेश में शिक्षा का स्तर गिर रहा है और हिंदी माध्यमों के विद्यालयों में छात्रों की संख्या लगातार घट रही है जिस पर चिंतन करने के बाद प्रदेश में अंग्रेजी में शिक्षा देने का निर्णय लिया गया है जिसमें मसूरी विधानसभा में दो कालेजों का नाम दिया जिसमें एक घनानंद राजकीय इंटर कालेज है। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक कालेज है जहां देश की अनेक हस्तियों ने शिक्षा प्राप्त कर देश का नेतृत्व किया है व विभिन्न प्रतिष्ठानों में महत्वपूर्ण पदों पर रह कर देश की सेवा की है। मसूरी का शिक्षा का हब कहा जाता है यहां अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों की अधिक संख्या है तथा हमारे विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों की चुनौती नहीं दे पा रहे है जिसके कारण छात्रों की संख्या कम हो रही है। इस विद्यालय को सौ वर्ष से अधिक हो गये है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले सत्र से यहां अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा दी जायेगी व अपने इतिहास को दोहरायेगा। इस विद्यालय में मसूरी के गरीब वर्ग के छात्र छात्राओं को शिक्षा मिलेगी। वहीं कहा कि विद्यालय में कई समस्यायें बताई गई है उन्हें पूरा करने का प्रयास किया जायेगा व विद्यालय की भूमि का उपयोग ठीक से हो इसके लिए पेैसा मिल सकता है इसका प्रयास किया जायेगा।
खंड शिक्षा अधिकारी पंकज शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रत्येक ब्लाक में दो स्कूलों को अटल एक्सिलेंसी स्कूल अंग्रेजी माध्यम सीबीएसई का बनाने का निर्णय लिया है जिसमें घनानंद राजकीय इंटर कालेज का लिया गया है उन्होंने कहा कि आज हर अभिभावक चाहता है कि उनका बच्चा अग्रेंजी बोले, क्योकि अंग्रेजी अंतर्राष्ट्रीय भाषा है तथा आज सूचना क्राति के युग में सभी तकनीकी, अंग्रेजी में ही है जिसके कारण यह जरूरी हो गया है इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने यह निर्णय लिया है। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, प्रधानाचार्य रवि उनियाल सहित शिक्षक मौजूद रहे।