वाह जी वाह … त्रिवेंद्र-सुबोध की जोडी कमाल कर गई, उत्तराखंड को कृषि क्षेत्र में तीन पुरस्कार

0
489
देहरादून, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर जिलों को ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ पुरस्कार मिला

भुवन उपाध्याय
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों को आर्थिक सशक्त बनाने के मंत्र को उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार मजबूती से आगे बढा रही है। किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए त्रिवेंद्र सिंह सरकार में कृषि-उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल अपने विभागीय अफसरों-कर्मचारियों के साथ पूरी सिद्दत से डटे हुए हैं। इसी का परिणाम रहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के 2 वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में देशभर के जिलावार पुरस्कार सम्मान में पहाडी राज्य उत्तराखंड के तीन जनपदों को पुरस्कार प्राप्त हुआ है। पुरस्कार प्राप्त करने वाले जनपदों में देहरादून, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर हैं। देहरादून जनपद के मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराडी ने जनपद देहरादून के उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु यह पुरस्कार केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से प्राप्त किया।
यह पुरस्कार राज्य के मुखिया त्रिवेंद्र सिंह रावत, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के कुशल नेतृत्व का एहसास कराता है। कृषि विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की लगन से किसानों की मेहनत का फल धीरे-धीरे उन्हें मिलने लगा है। सरकार की तरफ से किसानों को उन्नत बीज, बेहतरीन कृषि उपकरण, खाद, भरपूर सिंचाई के लिए पेयजल उपलब्ध कराने और जहां पेयजल की सुविधा नहीं है वहां पर उसी तरह के उन्नत बीजों की ससमय सप्लाई की जा रही है। सब्सिडी भी किसानों तक सीधे पहुंच रही है। जिसका नतीजा सभी के सामने राज्य को मिले ये तीन पुरस्कार हैं।

‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’

‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ एक केंद्रीय क्षेत्रक योजना है जिसमें प्रतिवर्ष 6000 रूपये, खेती योग्य भू-धारक किसान परिवारों को रूपये 2000 की 3 किस्तों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से प्रदान किए जा रहे हैं। यह योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी। योजना की शुरूआत के बाद से 24-02-2021 तक, 1,15,638,87 करोड रूपये की लाभ राशि 10.75 से अधिक करोड लाभार्थियों को हस्तांतरित की जा चुकी हैं। 24 फरवरी 2021 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 2 वर्ष पूरे होने के अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कृषि मंत्री योजना के कार्यान्वयन के संबंध में प्रदर्शनकारी राज्यों और जिलों को उनके अनुकरणीय कार्यों के लिए पुरस्कृत कर रहे हैं।

‘ऑर्गेनिक खेती ने लगाये चार चांद’

उत्तराखंड राज्य ऑर्गेनिक खेती के सेक्टर में तेजी से आगे बढ रहा है। इसी का नतीजा है कि आज यहां के ऑर्गेनिक खेती करने वाले किसान तेजी से आर्थिक सशक्त हो रहे हैं। इस क्षेत्र में किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तराखण्ड ऑर्गेनिक उत्पाद परिषद के अधिकारी-कर्मचारी पुरजोर मेहनत कर रहे हैं। वह दिन दून नहीं जब हमारे किसान ऑर्गेनिक सेक्टर में विश्व पटल पर छायेंगे।