वीडियो देखें : ‘घी त्यार’ में कुमाऊंनी संस्कृति से सराबोर हुआ देहरादून, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मची धूम, पारंपरिक पकवानों की खुशबू से महका वातावरण

0
410

भुवन उपाध्याय

देहरादून। ‘घी त्यार’ में कुमाऊंनी संस्कृति से सराबोर हुआ देहरादून, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मची धूम, पारंपरिक पकवानों की खुशबू से महका वातावरण। जी हां…  कूर्माचल सांस्कृतिक एवं कल्याण परिषद की समस्त शाखाओं की महिलाओं द्वारा जीएमएस रोड स्थित कूर्मांचल भवन में धूमधाम से ‘घी त्यार’ मनाया गया।

इस अवसर पर कुमाऊंनी परिधान रंगोली-पिछौडी और पारंपरिक नथ पहनी महिलाओं ने श्री गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की। श्रीमती भारती पांडेय ने शकुन आंखर प्रस्तुत किया। कुर्मांचली महिलाओं ने झोड़ा गाकर शानदार प्रस्तुति से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिये। महिलाओं ने एक के बाद एक सुंदर रंगारंग  प्रस्तुतियों से समां बांध दिया।

मुख्य अतिथि  कैंट विधानसभा सीट से विधायक सविता कपूर, कैबिनेट मन्त्री गणेश जोशी की धर्मपत्नी निर्मला जोशी ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और कुर्मांचली संस्कृति और सभ्यता की ध्वज वाहक इन महिलाओं का उत्साह बढ़ाया। कैबिनेट मन्त्री गणेश जोशी की धर्मपत्नी निर्मला जोशी तो महिलाओं के साथ खूब थिरकीं। इससे महिलाओं का उत्साह बढ़ गया और कार्यक्रम काफी मनोरंजक और भव्य हो गया।

कुर्मांचली महिलाओं द्वारा पकाये गए पारंपरिक पकवान मांस (उड़द) की बेड़ू (पुवे), खीर,  बड़े इत्यादि परिषद स्थित मंदिर में भगवान को भोग लगाये गये। इस दौरान कैबिनेट मन्त्री गणेश जोशी की धर्मपत्नी निर्मला जोशी भी मौजूद रहीं।

यहां बता दें कि कूर्मांचल सांस्कृतिक एवं कल्याण परिषद द्वारा घी त्यार जिससे भाद्रपद मास की संक्रांति और सिंह संक्रांति भी कहते हैं इस वर्ष 17 अगस्त को मनाई गई।

पारंपरिक परिधान पहनी महिलाओं ने लोकगीतों, झोड़ा, चान्चरी से समाज बांधा तो सभी महिलाओं  के द्वारा बनाये गये पहाड़ी व्यंजनों का लोगों ने  आनंद उठाया। अध्यक्ष कमल रजवार,  महासचिव गोविंद पांडेय, सांस्कृतिक सचिव बबीता साह लोहनी ने बताया कि सामूहिक रूप से त्यौहार मनाने की परंपरा कुर्मांचल परिषद में कई वर्षों से चली आ रही है।