समाज को मजबूत करने में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण : सारदा

0
690

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाल संरक्षण आयोग की पूर्व सदस्य शारदा त्रिपाठी ने कहा कि अंतिम महिला तक स्वास्थ सुविधा पहुंचा कर ही हम समाज को मजबूत कर सकते हैं। शारदा त्रिपाठी ने कहा कि आज जरूरत है कि उन महिलाओं को जिनकी बदौलत घर परिवार मजबूत होता है लेकिन महिलाएं मजबूत नहीं होती उन महिलाओं को मजबूत करने का और उन्हें स्वस्थ रखने का।
अखिल भारतीय कायस्थ महासभा द्वारा देहरादून स्थित लोहार वाला स्थित कमयूनिटी सेंटर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ने एक अभियान का प्रारंभ किया जिसके तहद जरूरतमंद महिलाओं को रियुजेबल सेनेटरी नैपकिन का फ्री वितरण किया जाएगा। इसी कार्यक्रम के तहत आज लोहार वाला में जरूरतमंद महिलाओं को रियुजेबल सैनिटरी नैपकिन का फ्री वितरण किया गया।
स्थानीय पार्षद नंदिनी शर्मा ने कहा महिलाओं को जागरूकता की आवश्यकता है और आज हम सबका दायित्व बनता है कि हर उस महिला को उसकी जरूरत की चीजों को उनके समस्याओं के निदान के लिए क्या करना है वह बताया जाए।
अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की महासचिव वंदना श्रीवास्तव ने कहा कि महिलाओं में जागरूकता का अभाव होता है और वह भी स्वास्थ्य से संबंधित विषयों को लेकर इसलिए इस कार्यक्रम के माध्यम से हम हर उस महिला तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचा सकते हैं। कार्यक्रम की संयोजिका टैलेंट इनेबल्स कि रिचा जौहरी ने कहा कि जब से मैंने जरूरतमंद महिलाओं को देखा है तो हमने मन बनाया था कि उनकी मदद कैसे की जाए इसी उद्देश्य को लेकर के हमने सेनेटरी नैपकिन वितरण अभियान आज से शुरू किया है जो आने वाले समय में भी चलता रहेगा।
कार्यक्रम की संयोजिका नीतू श्रीवास्तव ने सभी का धन्यवाद देते हुए कहा कि यह अभियान लगातार जारी रहे उसके लिए हम सबको आज महिला दिवस के उपलक्ष में यह बात प्राथमिकता से लेनी पड़ेगी। कार्यक्रम का संचालन करते हुए आभा शर्मा ने कहां की सेनेटरी नैपकिन, स्वच्छता पैड का फ्री वितरण कार्यक्रम जो शुरू किया गया है वह आने वाले समय में महिलाओं के स्वास्थ्य में नीव का पत्थर साबित होगा। कार्यक्रम को प्रसिद्ध डॉक्टर प्रिया कौशिक ने महिलाआंे के स्वस्थ से संबंधित और रियूजेबल नैपकिन के विषय में वृस्तित रूप से बताया। कार्यक्रम में बड़ी तादाद में स्थानी महिलाओं ने शिरकत किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की और अपना परिवार की महिलाओं ने नैपकिन का वितरण किया। कार्यक्रम में अपना परिवार के राष्ट्रीय अध्यक्ष पुरुषोत्तम भट्ट, अनिता सक्सेना, इंदु जौहरी, सीमा माथुर, किरण श्रीवास्तव, सुमन श्रीवास्तव, सोनी सक्सेना, संगीता बधवा, विभा कपूर, स्वाति त्रिपाठी, मोनी सिन्हा, संजना श्रीवास्तव, सुहानी बंसल, खुसिता जौहरी सहित कई स्थानीय महिलाए उपस्थित रहीं।