Big News : पूर्व सीएम व हरिद्वार सांसद त्रिवेंद्र सिंह ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी से की मुलाकात, इकबालपुर नांगल परियोजना के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार की सहमति को लेकर योगी से बात की और उन्हें प्रस्ताव सौंपा, कहा – इकबालपुर नांगल परियोजना किसानों के लिए करेगी संजीवनी का काम

0
12

क्रांति मिशन ब्यूरो

लखनऊ।  सांसद हरिद्वार और पूर्व सीएम उत्तराखंड त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की। रावत ने इकबालपुर नांगल परियोजना के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार की सहमति को लेकर योगी से बात की और उन्हें प्रस्ताव सौंपा।

सांसद त्रिवेन्द्र ने कहा की इस परियोजना के धरातल पर उतरने से जहाँ उत्तराखंड की 15,280 हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी वहीं उत्तर प्रदेश की 17,850 हेक्टेयर कृषि भूमि भी लाभान्वित होगी। इस परियोजना को खरीफ चैनल के नाम से प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तराखंड के जनपद हरिद्वार के भगवानपुर, बहादराबाद और रुड़की क्षेत्र के हजारों किसानों को इस परियोजना से सिंचाई का लाभ प्राप्त होगा। साथ ही उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर के बलियाखेड़ी और नांगल क्षेत्र के किसानों के लिए भी ये परियोजना बेहद उपयोगी साबित होगी।

रावत ने कहा कि इस योजना में हरिद्वार जनपद के 74 गांवों को सिंचाई सुविधा का सीधा लाभ पहुंचेगा, जबकि उत्तर प्रदेश के 85 गांव लाभ के दायरे में आएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इस परियोजना के निर्माण से हरिद्वार जनपद की 2,48,358 आबादी को खेती किसानी में महत्वपूर्ण लाभ हासिल होगा, जबकि उत्तर प्रदेश की 2,25,900 की आबादी लाभ प्राप्त करेगी। अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि परियोजना में सिंचाई नहर की कुल लंबाई 72.8 कि. मी. प्रस्तावित की गई है, जिसमे से 35 किलोमीटर का हिस्सा उत्तराखंड का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना किसानों के लिए संजीवनी का कार्य करेगी।