वन्य जीव सप्ताह-2024 : शुभारम्भ अवसर पर दिवंगत वन कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई

0
27

क्रांति मिशन ब्यूरो 

देहरादून। दिनांक 02 से 08 अक्टूबर, 2024 तक चलने वाले वन्य जीव सप्ताह-2024 की कड़ी में आज दिनांक 04.10.2024 को “हाथी दिवस” के अवसर पर वन मंत्री सुबोध उनियाल का राजाजी टाईगर रिजर्व के चीला वन परिसर आगमन हुआ। कार्यक्रम के दौरान दिनांक 08.01.2024 को चीला वाहन दुर्घटना में दिवंगत वन कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई। दिवगंत कर्मियों की स्मृति में नामित वन मोटर मार्गों के शिलापटों के अनावरण उपरान्त वन कर्मियों के परिजनों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। वन मंत्री ने चीला स्थित हाथी कैम्प में नवजात शिशु हाथी केन्द्र (Neo-Natal Centre) को चारों दिवंगत वन कर्मियों के नाम पर ASPS (Aloki, Shailesh, Pramod, Saif Ali) Memorial Neo Natal Centre बनाये जाने की घोषणा की। इस मौके पर एकीकृत वन चौकी का उद्घाटन मंत्री द्वारा किया गया। वनाग्नि से बचाव के लिए जन-सहभागिता पर बल देते हुए मंत्री ने वनाग्नि प्रबन्धन समितियों के गठन व विभाग के अच्छे / जन-कल्याणकारी कार्यों का प्रचार माध्यम/सोशल मीडिया से प्रसार की आवश्यकता बताई। कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बच्चों को हाथी/वन्य जीव संरक्षण के प्रति जागरूकता का आह्वान किया गया।

आर०के० सुधांशु, प्रमुख सचिव, वन ने अपने सम्बोधन में हाथी के महत्व तथा “मानव वन्य जीव सह-अस्तित्व” को वर्तमान समय की आवश्यकता बताया। प्रमुख वन संरक्षक (HoFF) डॉ धनंजय मोहन द्वारा वन कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई तथा वन्यजीवों के संरक्षण की दिशा में राज्य के रिजर्ब्स के सतत् प्रयासों की सराहना की गई।

प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) / मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक रंजन कुमार मिश्रा ने भी हाथी एवं वन्यजीव के संरक्षण में राजाजी रिजर्व के प्रयासों की सराहना करते हुए सह-अस्तित्व की भावना का आह्वान किया। कार्यक्रम में अपर प्रमुख वन संरक्षक डॉ विवेक पाण्डेय, वन संरक्षक / निदेशक, कार्बेट टाईगर रिजर्व डॉ० साकेत बडोला, निदेशक, राजाजी टाईगर रिजर्व डॉ० कोको रोसे, व अन्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सरिता भट्ट वन्य जीव प्रतिपालक चीला द्वारा किया गया।