उत्तराखंड : रवि फसल के बीजों के दाम तय किए

0
1028
कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने उत्तराखंड सीड्स एण्ड तराई डेवलपमेन्ट कॉरपोरेशन लि. की निदेशक मंडल की समीक्षा बैठक ली

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विधानसभा स्थित सभा कक्ष में उत्तराखंड सीड्स एण्ड तराई डेवलपमेन्ट कॉरपोरेशन लि. की निदेशक मंडल की समीक्षा बैठक की। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि बोर्ड ने रवि फसल के बीजों के दाम तय कर दिये गये हैं, जिसमें गेंहू, लाई, सरसों, चना, मटर आदि बीजों के दाम तय किये गये। कोराना की परिस्थिति को देखते हुए खरीफ की फसल की तरह रवि फसलांे के बीजों के दाम में किसी भी प्रकार की कोई बढोतरी नहीं की गई है।
30 हजार कुन्तल बीज कृषि विभाग को दिया जायेगा, जो किसानांे को उपलब्ध कराने का कार्य करता है। इसके साथ ही बैठक में कार्मिकांे को एसीपी एरियर के भुगतान की मांग को लेकर बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया कि धन की उपलब्धता के हिसाब से, अनुपातिक आधार पर कार्मिकों के एरियर का भुगतान किया जायेगा। जिस कार्मिक की धनराशि जितनी होगी, उसको उस अनुपात के आधार पर, धन की उपलब्धता के अनुसार भुगतान किया जायेगा।
मंत्री ने कहा कि 3 वर्ष पूर्व जॉंच के आधार पर 10 लोगों के ऊपर एफआईआर दर्ज कराई गई थी तथा एस आई टी जॉच बैठाई गई थी, उसमें 3 कार्मिको को अभियोग की अनुमति नही दी थी। इसको लेकर बोर्ड बैठक में चर्चा की गई, जिसमें विभागीय जॉच बैठा दी गई। इस अवसर पर, सचिव कृषि हरबंस सिंह चुघ, निदेशक कृषि गौरीशंकर, निदेशक उत्तराखण्ड सीड्स एण्ड टीडीसी. अंकुर पपनेजा आदि अधिकारी मौजूद थे।