Big News : उद्योग के लाभ के लिए भारतीय मानक ब्यूरो की “मानक मंथन” शीर्षक से चर्चा-कार्यक्रमों की एक नई श्रृंखला का आगाज

0
87

क्रांति मिशन ब्यूरो

देहरादून। भारतीय मानक ब्यूरो, भारत की राष्ट्रीय मानक संस्था, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में कार्यरत एक संवैधानिक निकाय है। यह उद्योग के लाभ के लिए उत्पाद प्रमाणन (ISI मार्क), प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन, सोने और चांदी के आभूषणों/हस्तशिल्पों का हॉलमार्किंग और प्रयोगशाला सेवाओं जैसी विभिन्न योजनाओं का संचालन करता है और बदले में उपभोक्ता संरक्षण का लक्ष्य रखता है।

उद्योग के लाभ के लिए भारतीय मानक ब्यूरो ने “मानक मंथन” शीर्षक से चर्चा-कार्यक्रमों की एक नई श्रृंखला का आयोजन शुरू किया है, जो प्रत्येक माह निर्धारित है। इसका उद्देश्य स्थानीय निर्माताओं, औद्योगिक और व्यापार निकायों, वाणिज्य मंडलों, उद्योग संघों, सार्वजनिक उपक्रमों या ऐसे उत्पादों का उपयोग करने वाले संगठनों, सरकारी विभागों, नियामक निकायों, प्रयोगशालाओं, नागरिक समाज समूहों और शिक्षा जगत को नए मानक जारी करना और महत्वपूर्ण संशोधन/संशोधन और व्यापक प्रसार ड्राफ्ट साझा करना है।

देहरादून शाखा कार्यालय ने  IS 4246 “द्रवित पेट्रोलियम गैसों के साथ प्रयुक्त घरेलू गैस चूल्हे – विशिष्टि ” के छठे पुनरीक्षण के लिए व्यापक प्रसार ड्राफ्ट पर एक मानक मंथन कार्यक्रम की मेजबानी की। बैठक के दौरान संशोधित मानक में शामिल किए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों पर विस्तार से चर्चा की गई और गैस स्टोव और सुरक्षा ग्लास के विभिन्न निर्माताओं से इनपुट प्राप्त हुए। बैठक में मौजूदा घरेलू स्टोव के मानक में बिल्ट इन हॉब को शामिल करने पर चर्चा की गई।

श्री सौरभ तिवारी, प्रमुख, देहरादून शाखा कार्यालय ने भारतीय मानक ब्यूरो की गतिविधियों का अवलोकन प्रस्तुत किया और घरेलू गैस स्टोव के लिए प्रारूप संशोधित मानक में प्रस्तावित परिवर्तनों पर प्रकाश डाला। तकनीकी सत्र में, घरेलू गैस स्टोव के लिए मानक बनाने के लिए जिम्मेदार तकनीकी समिति के सदस्य सचिव श्री संदीप केशव ने संशोधित मानक में किए गए परिवर्तनों के बारे में बताया। उसी के क्रम में, श्री सचिन चौधरी, उप निदेशक, भारतीय मानक ब्यूरो ने हितधारकों के साथ मसौदे में किए गए बदलावों पर एक विस्तृत सत्र का आयोजन किया।

कार्यक्रम में विषय वस्तु के 50 से अधिक हितधारक शामिल हुए। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सुश्री अंजलि रावत नेगी, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र (डीआईसी) रहीं। श्री सौरभ तिवारी, वैज्ञानिक-ई और प्रमुख (डीएचबीओ) अन्य भारतीय मानक ब्यूरो के अधिकारियों ने सत्रों का संचालन किया।