सीपीए सम्मेलन की व्यवस्थाओं के संबंध में हुआ मंथन

युगांडा की राजधानी कंपाला में 64वंे राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन

0
2168

क्रांति मिशन ब्यूरो
देहरादून। उत्तराखंड के विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने युगांडा की राजधानी कंपाला में आयोजित 64वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन के दौरान राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यकारी समिति की बैठक में प्रतिभाग किया। कंपाला में 64वंे राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन की शुरुआत से पहले आयोजित कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन की कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान समिति के सभापति एमीलिया मोन्जोवा लिफाका, उपाध्यक्ष राष्ट्रीय विधानसभा कैमरून द्वारा सभी रीजन के सदस्यों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर मेजबान सीपीए अध्यक्ष व युगांडा की संसद अध्यक्ष रेबेका कडगा ने भी कार्यकारी समिति के सभी सदस्यों का स्वागत किया।
बता दें कि सीपीए का संविधान एक कार्यकारी समिति में संघ की गतिविधियों और व्यवसाय के नियंत्रण और प्रबंधन में निहित है। बैठक के दौरान कार्यकारी समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा 64वें सीपीए सम्मेलन की व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की गयी। उप समितियों की रिपोर्ट, सीपीए की मेंबरशिप रिपोर्ट एवं सीपीए की वार्षिक रिपोर्ट कार्यकारी समिति के समक्ष रखी गयी।। राष्ट्रमंडल संसदीय संघ लगभग 180 राष्ट्रमंडल संसदों और विधानमंडलों का एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय है, जो राष्ट्रमंडल की लोकतांत्रिक शासन के उच्चतम मानकों के प्रति प्रतिबद्धता को गहरा करने के लिए मिलकर काम करते है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीपीए की कार्यकारी समिति में सीपीए के अध्यक्ष के नेतृत्व में लगभग 35 सदस्य शामिल हैं और इसमें अफ्रीका के अलावा सीपीए के प्रत्येक क्षेत्र के तीन क्षेत्रीय प्रतिनिधि शामिल हैं,
इस दौरान बैठक मैं इंडिया रीजन से आसाम के विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ भी मौजूद थे। सीपीए की कार्यकारी समिति की बैठक में अफरीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटिश आइसलैंड, कनाडा एवं कैरिबियन अमेरिकाज एंड अटलांटिक रीजन के सदस्यों ने प्रतिभाग किया।